Friday, July 23, 2021

पेट्रोल इंजन का इग्निशन सिस्टम


 संपीड़न स्ट्रोक के अंत में एक स्पार्क प्लग के माध्यम से पेट्रोल इंजन में प्रज्वलन होता है। एक प्लग के स्पार्किंग पॉइंट्स के बीच के गैप में स्पार्क उत्पन्न करने के लिए आवश्यक वोल्टेज 6000 से 10000 वोल्ट है। पेट्रोल इंजन के निम्नलिखित दो इग्निशन सिस्टम महत्वपूर्ण हैं:


 1. कुंडल इग्निशन सिस्टम (बैटरी इग्निशन सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है); तथा


 2. मैग्नेटो इग्निशन सिस्टम।







कॉइल इग्निशन सिस्टम में एक इंडक्शन कॉइल होता है, जिसमें दो कॉइल होते हैं जिन्हें प्राथमिक और सेकेंडरी कॉइल के रूप में जाना जाता है, जो एक नरम लोहे के कोर पर घाव होता है, जैसा कि ऊपर की आकृति में दिखाया गया है। प्राथमिक कॉइल का एक सिरा इग्निशन स्विच, एमीटर और बैटरी से आमतौर पर 6 वोल्ट से जुड़ा होता है। प्राइमरी कॉइल का दूसरा सिरा कंडेनसर और कॉन्टैक्ट ब्रेकर से जुड़ा होता है। निम्नलिखित दो कारणों से एक कंडेनसर संपर्क ब्रेकर से जुड़ा हुआ है:


 (ए) यह बिंदुओं के बीच की खाई में स्पार्किंग को रोकता है,


 (बी) यह माध्यमिक सर्किट में एक उच्च वोल्टेज देकर प्राथमिक धारा के अधिक तेजी से टूटने का कारण बनता है।


 द्वितीयक कॉइल स्पार्किंग प्लग के केंद्रीय टर्मिनल के साथ एक वितरक (एक बहु-सिलेंडर इंजन में) से जुड़ा होता है। स्पार्किंग प्लग के बाहरी टर्मिनलों को एक साथ जोड़ा जाता है और इंजन के शरीर से जुड़ा होता है।


 कॉइल इग्निशन सिस्टम मध्यम और भारी स्पार्क इग्निशन इंजन जैसे कारों में कार्यरत है।


 मैग्नेटो इग्निशन सिस्टम में कॉइल इग्निशन सिस्टम के समान काम करने का सिद्धांत है, सिवाय इसके कि किसी बैटरी की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि मैग्नेटो अपने जनरेटर के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार की प्रज्वलन प्रणाली आमतौर पर छोटे स्पार्क इग्निशन इंजन जैसे स्कूटर, मोटर साइकिल और छोटे मोटर बोट इंजन में नियोजित होती है।

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